करियर Live.net

बगैर College Degree कहां मिल रही अच्छी नौकरी

ये सभी जानते हैं कि अच्छी Job पाने के लिए अच्छी Degree की भी जरूरत होती है, लेकिन क्या अब सब कुछ बदल रहा है? क्या अब वह वक्त आ चुका है कि अच्छी Job पाने के लिए 10वीं तक पास कर लेना ही काफी है, College Degree की जरूरत नहीं रह जाएगी? इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि ऐसा क्यों माना जाने लगा है कि College Degree से ज्यादा Skills की जरूरत है। क्या वास्तव में ऐसा है कि बगैर College Degree हम अच्छी Job पा सकते हैं (How to get job without degree in India in Hindi) और क्या उतनी कामयाबी पा सकते हैं, जितनी हम चाहते हैं?

High School के बाद ही Tesla देगी Job

आइए, पहले जानते हैं कि यह चर्चा क्यों जोरों पर है कि बगैर College Degree के भी हम अच्छी Job पा सकते हैं (How to get a tech job without degree in Hindi) आपने एलन मस्क का नाम सुना होगा, वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं और जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) हैं। एलन मस्क ने चंद रोज पहले अपने Official Twitter handle  के जरिये यह ऐलान किया कि Tesla को साल 2020 तक 10,000 से ज्यादा लोगों की जरूरत है। इस Tweet में यह भी बताया गया है कि Tesla में काम करने के लिए College Degree जरूरी नहीं है, आप High School के बाद भी Tesla में काम कर सकते हैं। एलन मस्क ने गिगा टेक्सास (Giga Texas) का जिक्र किया है, जहां लोगों को Job दी जाएगी। आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में टेक्सास (Texas) एक राज्य है, जिसकी राजधानी ऑस्टिन (Austin) है। ऑस्टिन सिटी के पास ही साल 2020 से टेस्ला की ओर से “गिगा फैक्ट्री टेक्सास” लगाई जा रही है, जहां 2021 यानी इस साल के अंत तक निर्माण का काम शुरू किया जाना है। योजना है कि टेस्ला साइबरट्रक  (Cybertruck स्पोर्ट्स कार की तरह परफॉरमेंस देने वाली और ट्रक की तरह इस्तेमाल में लाई जा सकने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी है) और टेस्ला सेमी की यह मुख्य फैक्ट्री होगी। एलन मस्क ने जुलाई में यह जानकारी भी दी थी कि निर्माण का काम तेजी से जारी है। बता दें कि इसके पहले टेस्ला ने 5000 लोगों को नौकरी देने की बात कही थी, जबकि अब 10,000 से ज्यादा लोगों को रखने की बात कही गई है।

टेस्ला भारत में करेगी शुरुआत

आपके जेहन में सवाल आ सकता है कि अगर इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) अमेरिका में बगैर College Degree अच्छी नौकरी ऑफर कर रही है, तो क्या भारत में यह संभव है? कंपनी के CEO एलन मस्क ने पिछले साल अक्तूबर में Tweet कर यह जानकारी दी थी कि टेस्ला 2021 में भारत में अपनी शुरुआत करेगी। पिछले दिसंबर महीने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि टेस्ला भारत में बिक्री के साथ ऑपरेशन की शुरुआत करेगी,  फिर रेस्पांस के आधार पर निर्माण भी शुरू कर सकती है।

Google का Certificate Program

टेस्ला से पहले दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ऐसे  प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम (Professional Certificates Program) ला चुकी है, जिसके लिए पहले से किसी Degree की जरूरत नहीं है। Professional Certificate Program का मकसद इस तरह की कुशलता (Skill) विकसित करना है, जिससे IT फील्ड में आसानी से नौकरी मिल सके। महज 6 महीने के Online Course से अच्छी सैलरी वाली नौकरी पाई जा सकती है, यानी कि कम से कम वक्त और ज्यादा से ज्यादा कमाई। देश की जानी-मानी कंपनी Infosys समेत कई और कंपनियों ने गूगल के साथ समझौता किया है, जिससे Certificate Program करने वालों को नौकरी मिल सके। गूगल  ने “ग्रो विद गूगल” (Grow with Google) नाम से यह पहल कोर्सेरा (Coursera ग्लोबल ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है) के साथ मिलकर शुरू की है,  जहां से Data Analytics, Project Management, UX (User Experience) Design, IT Support, IT Automation में कोर्स कर सकते हैं। यह दुनिया में हर जगह उपलब्ध है। अभी यह English, Spanish, Portuguese में है, लेकिन गूगल की कोशिश दूसरी भाषाओं में भी कोर्स लाने की है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि गूगल की यह पहल पारंपरिक तरीके से Degree के आधार पर नौकरी देने वाली भारतीय कंपनियों की मानसिकता (Mindset) बदल सकती है।

Google Professional Certificates Program की ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें

यह भी पढ़ें – गूगल Professional Certificate Program-2021 के कितने फायदे

College Degree की जरूरत नहीं रहेगी?

दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनी अगर कह रही है कि नौकरी के लिए College Degree की जरूरत नहीं है तो क्या आने वाले दिनों में ऊंची पढ़ाई की जरूरत भी नहीं रह जाएगी? पढ़ाई का एक मकसद कमाई तो है, लेकिन पढ़ाई सिर्फ कमाई के लिए नहीं की जाती। अपने ज्ञान को विस्तार देना है, तो पढ़ाई तो करनी ही होगी, इसलिए यह मान लेना कि आने वाले दिनों में College Degree की जरूरत नहीं रहेगी, बिल्कुल गलत है। बगैर College Degree और High School के बाद आप नौकरी तो पा सकते हैं, पर यह Entry Level की नौकरी है। यह संभव है कि Entry Level की नौकरी से ही अच्छी कमाई होने लगे, लेकिन आगे और कामयाबी पानी है तो अपनी Degree भी बढ़ानी पड़ेगी। अब यह समझते हैं कि Technology Field में ऐसे Short Term Courses की जरूरत क्यों पड़ रही है। दरअसल, सिर्फ Degree हासिल कर लेने भर से  कोई योग्य और कुशल (Skilled) नहीं हो जाता। Technology Field से जुड़ी बड़ी-बड़ी कंपनी यह देख रही है कि नौकरी के लिए आने वालों के पास Degree तो होती है, पर कंपनी की जरूरत के मुताबिक उनमें कुशलता नहीं होती है, इसीलिए Short Term Courses लाए जा रहे हैं, जिनके जरिये वे Industry की मांग के मुताबिक कुशल लोग ला सकें। एक आंकड़े के मुताबिक, भारत में करीब 6000 Engineering और दूसरे Technical Institutes हैं, जिनमें से हर साल 15 लाख से ज्यादा Graduate निकलते हैं, मगर उनमें से केवल चौथाई (Quarter) भर ऐसे होते हैं, जिनमें नौकरी पाने लायक कुशलता होती है। अंत में आप निष्कर्ष यह निकाल सकते हैं कि हम ऊंची Degree भी लें और अपनी कुशलता को भी निखारें।

आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

21 thoughts on “बगैर College Degree कहां मिल रही अच्छी नौकरी”

Leave a Comment