करियर Live.net

IoT क्या है, कहां से कर सकते हैं कोर्स

अगर आप नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आपको IoT के बारे में भी जानना चाहिए (What is IoT  in Hindi)।। अगर आप रोजगार के नजरिये से किसी नई तकनीक को जानना चाहते हैं, तो IoT को जानना जरूरी हो जाता है। IoT आपके लिए रोजगार के कई अवसर ला सकता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आखिर IoT क्या है, कहां से इसका कोर्स कर सकते हैं और इसमें अवसर कितना है।

क्या है Internet of Things

IoT का मतलब है – Internet of Things। यह सेंसर और उपकरणों (Devices) के नेटवर्क का नाम है, जो एक-दूसरे से डेटा साझा करते हैं। सरल शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि ऐसी मशीनें जो एक-दूसरे से बातचीत करना जानती हैं। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आप अपने घर में एलेक्सा डिवाइस से कहें कि दफ्तर जाने का टाइम हो चुका है, कार से कहो कि वह एसी ऑन कर दे। अब यह बात एलेक्सा आपकी कार से कैसे कह सकती है? यही इंटरनेट ऑफ थिंग्स है, जिसके जरिये आपके आदेश का पालन होगा और आपकी कार की एसी चल पड़ेगी। ऐसी फीचर वाली नई कारें हाल में भारतीय बाजार में उतारी भी गई हैं। यह केवल ऑटोमोबाइल की बात नहीं है, हर फील्ड में IoT का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है। स्वास्थ्य सेवा की ही बात करें तो किसी भी डॉक्टर को मरीज के बारे में सटीक डेटा IoT के माध्यम से मिल जाता है। खासकर अस्थमा और शुगर के मरीज के इलाज में यह मददगार है।

IoT के जानकार की कितनी मांग

IoT तकनीक का इस्तेमाल जितना बढ़ रहा है, इसकी ट्रेनिंग ले चुके लोगों की मांग भी उतनी ही बढ़ रही है। एक आंकड़े के मुताबिक, साल 2014 से 2019 के बीच IoT तकनीक से जुड़ा कारोबार 13 से बढ़कर 25 फीसदी को गया है। ग्लोबल मैनेजमेंट सलाहकार कंपनी मैकिन्से का अनुमान है कि IoT से जुड़े उपकरणों (Devices) की संख्या साल 2023 तक 43 बिलियन हो जाएगी।

कहां से करें IoT का कोर्स

  1. National  Institute Of Electronics and Information Technology, Calicut से PG Diploma in Internet of Things and AI for Industry 4.0 कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए योग्यता B.E./B.Tech है और इसकी फीस 70,000 रुपये है।
  2. हाल ही में IIT Kharagpur ने Internet of Things पर 12 हफ्ते का Online Course Free चलाया था। इंजीनियरिंग के Undergraduate और Postgraduate छात्रों के लिए यह कोर्स था।
  3. National Programme on Technology Enhanced Learning (NPTEL) प्लेटफॉर्म पर यह कोर्स था। BITs Pilani से  Internet of Things पर Postgraduate Programme कर सकते हैं, जिसकी फीस 2,45,000 रुपये है।

Leave a Comment