करियर Live.net

Scholarship से कैसे कर सकते हैं UK में पढ़ाई

ब्रिटेन की University में कोर्स करने पर वक्त भी कम लगता है, वहां Postgraduation 12 महीने यानी साल भर का ही है…

पढ़ाई के लिए बहुत से लोग विदेश जाने की सोचते हैं, पर भारी-भरकम खर्चों की वजह से इरादा छोड़ देते हैं। क्या वास्तव में विदेश में पढ़ाई करना बहुत खर्चीला है? इस लेख में हम  विस्तार से जानेंगे कि बगैर ज्यादा खर्च के छात्रवृत्ति (Scholarship) से कैसे ब्रिटेन में पढ़ाई कर सकते हैं (Scholarship for Indian Student to study in UK in Hindi)। कोई लड़की या महिला अगर Scholarship से इंग्लैंड में Science Subjects  की ऊंची शिक्षा हासिल करना चाहे तो उसके लिए  क्या खास मौका है (Scholarship for Indian Girls to study in UK in Hindi)। हम यह भी जानेंगे कि Scholarship के जरिये  UK की किन-किन University में भारतीय छात्र पढ़ाई कर सकते हैं।

क्या है Great Scholarships India-2021

Great Scholarships India क्या है (What is Great Scholarships India-2021 in Hindi), इसे समझने के पहले Great Britain campaign के बारे में हमें थोड़ा-सा जान लेना होगा। Great Britain campaign के जरिये वहां की सरकार दुनिया भर के लोगों को UK  आकर घूमने, कारोबार करने, निवेश करने या फिर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करती है। वहां की Universities में पढ़ाई का स्तर इतना अच्छा है कि दूसरे देशों के लोग भी शिक्षा पाना चाहते हैं। एक खासियत यह भी है कि ब्रिटेन की University में कोर्स करने पर वक्त भी कम लगता है, जैसे कि Postgraduation को ही लें, तो हमारे यहां 2 साल का वक्त लगता है, जबकि वहां यह कोर्स 12 महीने यानी साल भर का ही है। बहरहाल, फिर से Great Scholarships India पर लौटते हैं। Great Scholarships India भी Great Britain campaign का ही हिस्सा है, जिसे UK की सरकार British Council के साथ मिलकर चलाती है। इसके तहत भारतीय छात्रों को UK की अलग-अलग University में 60 Scholarship दी जाती है, जो कि अलग-अलग विषयों के लिए होती है। ब्रिटेन की अलग-अलग University में Postgraduation की पढ़ाई के लिए यह Scholarship दी जाती है। हर Scholarship में कम से कम 10,000 GBP (British pound sterling) की मदद साल भर के Postgraduation की ट्यूशन फीस के लिए दी जाती है। 10,000 GBP को अगर भारतीय रुपये के हिसाब से देखें तो यह करीब 10 लाख रुपये होते हैं, जो कि Scholarship के तौर पर दिए जाते हैं।

Great Scholarships India-2021 के लिए योग्यता

Great Scholarships India-2021 के लिए योग्यता की बात करें (Eligibility for Great Scholarships India-2021 in Hindi), तो भारतीय छात्रों को ही यह Scholarship दी जाती है। आपके पास Undergraduate Degree हो तभी आप UK की किसी  University के Postgraduation Course में दाखिला ले सकते हैं। English पर आपकी मजबूत पकड़ और अपने विषय के हिसाब से योग्यता हो, तभी Scholarship मिल पाती है।

UK की किन-किन University में भारतीयों के लिए PG Scholarship

  • Bishop Grosseteste University, Cranfield University, Edinburgh Napier University, Goldsmiths University of London, Imperial College, Nottingham Trent University,  Robert Gordon University, Royal Agricultural University, Sheffield Hallam University, Staffordshire University,  Trinity Laban Conservatoire Music and Dance, Ulster University, University College London, University of Bath, University of Cambridge, University of Derby, University of Dundee, University of East Anglia,  University of Edinburgh, University of Exeter, University of Hull,  University of Keele, University of Kent, University of Manchester, University of Newcastle, University of Northampton, University of Warwick.

Great Scholarships India के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें।

British  Council Scholarships for Women क्या है

अब एक और Scholarship के बारे में जानते हैं  – British  Council Scholarships for Women in STEM. यह Scholarship (British  Council Scholarships for Women in STEM in Hindi) खास तौर पर छात्राओं के लिए है। UK की 19 University के साथ मिलकर British  Council यह Scholarship Program चलाती है। STEM यानी कि Science, Technology, Engineering, Mathematics के लिए यह  Scholarship दी जाती है। यह Scholarship Program भारतीय छात्रों को UK की 19 University में Postgraduation की पढ़ाई का मौका देता है। इस Scholarship Program का मकसद छात्राओं और महिलाओं को Science, Technology, Engineering, Mathematics में आगे बढ़ने का मौका देना है।

British  Council Scholarships for Women के लिए योग्यता

अगर British  Council Scholarships for Women in STEM के लिए योग्यता की बात करें, (Eligibility for British  Council Scholarships for Women in STEM in Hindi) तो भारतीय नागरिक होना जरूरी है। यह दिखाना होगा कि वित्तीय मदद (Need for Financial Support) की जरूरत है। Undergraduate Degree होनी चाहिए, जिससे PG में दाखिला मिल सके। UK की University में पढ़ाई के लायक English पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। वित्तीय मदद में ट्यूशन फीस के अलावा Stipend, यात्रा, वीजा खर्च आदि भी शामिल है।

British  Council Scholarships for Women in STEM के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें।

Chevening  Scholarship क्या है

UK की University में पढ़ाई के लिए एक अन्य Scholarship Program के बारे में जान लेते हैं (What is Chevening  Scholarship in Hindi)। यह Program है – Chevening  Scholarship. यह भी Postgraduation के लिए है। इस Scholarship Program में छात्र की पूरी वित्तीय मदद (Financial Support) की जाती है, वह चाहे फ्लाइट से आने-जाने का खर्च हो, रहने का खर्च हो, कोर्स की फीस हो, सब कुछ इसमें शामिल है।

Chevening  Scholarship के लिए योग्यता

इस Scholarship को पाने के लिए Academic Background काफी अच्छा होना चाहिए। इस Scholarship को पाने वालों में Leadership Qualities भी देखी जाती है। आप में यह भी देखा जाता है कि भविष्य को लेकर आपका नजरिया कितना साफ है। Undergraduate Degree के साथ कम से कम दो साल (2800 घंटे के बराबर) का Work Experience भी चाहिए। इस Scholarship के लिए कोई Upper Age Limit नहीं है। आवेदन करते समय आपको कम से कम 3 कोर्स चुनने होंगे और ये सभी कोर्स Scholarship के लिए योग्य होने चाहिए। कोर्स और कॉलेज की संख्या काफी ज्यादा है, जिनमें से आपको चुनना है।

Chevening  Scholarship के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें।

24 thoughts on “Scholarship से कैसे कर सकते हैं UK में पढ़ाई”

  1. काफी अच्छी जानकारी। विदेशों में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों और उनके अभिभावकों को इससे मदद मिलेगी।

    Reply
  2. It would be very Informative for those students who are Interested in Studying abroad as most of us are not aware about such Scholarships.
    Thank you For Sharing.

    Reply

Leave a Comment