करियर Live.net

चाय की चुस्की के साथ Tea Courses जानिए

Tea Industry बहुत बड़ी है और इसीलिए करियर के लिए संभावनाएं भी अच्छी हैं। University of North Bengal तो Tea Science में PGDMT या M.Sc. करने वाले छात्रों का हर साल 100 फीसदी Placement का दावा करती है…

चाय के शौकीन हैं तो Tea Courses को भी जान लेना चाहिए, क्योंकि चाय Science भी है और Management भी है। अगर आप किसी अलग फील्ड में जाना चाहते हैं, तो Tea Industry अच्छा विकल्प हो सकता है (Career Option in Tea Industry in Hindi)।  इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि देश में कौन-कौन से अच्छे इंस्टीट्यूट हैं, जहां से Tea Management  या Tea Science कोर्स कर सकते हैं (Best Institutes for Tea Management Courses in Hindi)। हम यह भी जानेंगे कि Certificate Course और Diploma Course के अलावा Undergraduate Course कहां-कहां है, जहां आप 12वीं के बाद दाखिला ले सकते हैं (Tea Management Course after 12 th in Hindi)।

NBU से Tea Science में B.Sc., PG Diploma, M.Sc., M.Phil., Ph.D.

दार्जिलिंग चाय दुनिया भर में मशहूर है। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के सिलिगुड़ी में University of North Bengal (NBU) है, जहां से आप Tea Science में B.Sc. (Hons.), PG Diploma, M.Sc., M.Phil. और Ph.D. कर सकते हैं (NBU Tea Management Course 2021)। साल 2020 से ही NBU में Tea Science में B.Sc. की शुरुआत की गई है, बाकी कोर्स पहले से हैं। NBU की वेबसाइट के मुताबिक, Tea Science में यहां से PGDMT, M.Sc. करने वाले छात्रों का हर साल 100 फीसदी Placement हो जाता है।

B.Sc. के लिए Eligibility क्या है : Science Subjects से 12 वीं पास।

कितनी सीटें : कुल 20

कितने दिनों का है कोर्स : 3 साल

कितनी Fee :  हर साल 11,115 रुपये।

साल 2021-2022 के लिए दाखिले की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। Official Website के लिए क्लिक करें।

IIPM से Certificate Course

Indian Institute of Plantation Management (IIPM), Bangaluru की गिनती देश के प्रमुख संस्थानों में होती है। यहां से आप Certificate Program on  Tea Tasting and Marketing कर सकते हैं। Tea Board of India, Ministry of Commerce और Tea Sector के साथ मिलकर IIPM यह कोर्स चलाता है।

कैसे मिलता है दाखिला : Interview के आधार पर इसमें चयन होता है।

कितने दिनों का है कोर्स : 45 दिन।

Eligibility क्या है : Graduation के बाद Apply कर सकते हैं, साथ ही English बोलने और लिखने में Proficiency होनी चाहिए।

कोर्स की Fee कितनी है : 75,000 रुपये Tuition Fee है, इसके अलावा होस्टल में ठहरने, खाने, पढ़ने-लिखने की सामग्री, फील्ड और इंडस्ट्री विजिट आदि के खर्चे अलग हैं।

कब करें Apply : 24 मई से 7 जुलाई तक चलने वाले बैच के लिए 9 अप्रैल तक Apply कर सकते हैं। इस कोर्स की Application Fee 1000 रुपये है, SC/ST/PH के लिए 500 रुपये है।

Official Website के लिए क्लिक करें।

TRA TOCKLAI से Diploma in Tea Management

चाय पर रिसर्च के लिए Tea Research Association (TRA) जाना जाता है, यह TRA TOCKLAI के नाम से प्रसिद्ध है (Tocklai Tea Management Course in Hindi)। असम के जोरहाट जिले में टोकलाई नदी के किनारे यह Institute है और इसीलिए TRA TOCKLAI के नाम से जाना जाता है। यहां से Diploma in Tea Management कर सकते हैं। यह कोर्स Assam Science and Technology University (ASTU), Guwahati से Affilliated है।

कैसे मिलता है दाखिला : Entrance Test से दाखिला मिलता है। General Science और English से सवाल पूछे जाते हैं।

कितने दिनों का है कोर्स : 6 महीने।

Eligibility क्या है : Graduation के बाद Apply कर सकते हैं।

कुल कितनी सीटें हैं : यहां 40 सीटे हैं। साल में दो कोर्स करवाए जाते हैं।

कोर्स की Fee कितनी है : 95,000 (Without accommodation ), 1,50,000 (with accommodation)

कब करें Apply : 15 जुलाई को Form जारी किया जाएगा और उसी दिन जमा करवाना होगा। 18 जुलाई को Entrance Test होगा। चयन हो जाने पर 29 जुलाई को दाखिला करवा लेना होगा।

Official Website के लिए क्लिक करें।

AAU में Tea Husbandry & Technology में B.Sc., M.Sc., Ph.D.

Assam Agricultural University (AAU), Jorhat  से Tea Husbandry & Technology में B.Sc. (Hons.) कर सकते हैं। AAU का यह Specialized Course है, जिसमें आप Tea Husbandry & Technology में B.Sc. (Hons) के बाद Tea Husbandry & Technology में M.Sc. (Agi.) और Ph.D. भी कर सकते हैं। कोर्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि Tea Industry को उसकी मांग के अनुरूप योग्य और पेशेवर लोग मिल सकें।

B.Sc. (Hons.) Eligibility क्या है : 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं के बाद दाखिला ले सकते हैं। SC/ST/DAC के लिए 40 फीसदी अंक होना चाहिए।

कितने दिनों का है कोर्स : 3 साल।

साल 2021-2022 के लिए दाखिले की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। Official Website के लिए क्लिक करें।

DIPS  से Certificate Course in Tea Management

Dipras Institute of Professional Studies, Kolkata से Certificate Course in Tea Management कर सकते हैं। इस Institute से Tea Tasting का कोर्स भी करवाया जाता है। Tea Tasting का कोर्स 2 महीने का होता है और हफ्ते में 3 दिन क्लास होती है (DIPS Tea Tasting Course in Hindi)। इस कोर्स की Fee 40,000 रुपये है। Tea Tasting कोर्स के लिए Age Limit और Qualification तय नहीं है, पर चाय के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Certificate Course के लिए Eligibility : अच्छे एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ Graduate। साथ ही English में Proficiency होनी चाहिए।

कितने दिनों का है कोर्स :  1 साल

उम्रसीमा : 25 साल से ज्यादा नहीं।

कुल कितनी सीटें हैं : 10

Official Website के लिए क्लिक करें।

BIMFS से Tea Management

Birla Institute of Management & Futuristic Studies (BIMFS), Kolkata में Tea Management के अलावा Tea Tasting का भी कोर्स करवाया जाता है। Tea Tasting का कोर्स 3 महीने का है (BIMFS Tea Tasting Course in Hindi), Eligibility इसके लिए Graduate है। कोर्स की Fee 15,000 रुपये है।

Tea Management के लिए Eligibility : Graduate.

कितने दिनों का है कोर्स  : 12 महीने

कोर्स की Fee कितनी है : 60,000

Official Website के लिए क्लिक करें।

NITM से Post Graduate Diploma in Tea

NITM, Darjeeling  में Post Graduate Diploma in Tea (PGDT) और Certificate Course on Tea Tasting  करवाया जाता है। Tea Tasting Course के लिए Eligibility Graduate है (NITM Tea Tasting Course in Hindi)। यह 4 हफ्ते का कोर्स है। Interview के आधार पर इसके लिए चयन होता है। कोर्स की Fee 50,000 रुपये है। महिलाओं के लिए 25 फीसदी सीटें Reserved हैं। दाखिले की शुरुआत हो चुकी है।

PGDT के लिए Eligibility : Graduate। English बोलने और लिखने में Proficiency होनी चाहिए।

कितने दिनों का है कोर्स  : 9 महीने

कोर्स की Fee कितनी है : 49,000

उम्रसीमा : 25 साल से ज्यादा नहीं।

कब Apply करें : 1अप्रैल से दाखिले की शुरुआत हो चुकी है।

Official Website के लिए क्लिक करें।

कोर्स के बाद संभावनाएं कहां-कहां

दुनिया भर के लोकप्रिय पेय (Beverage) में चाय शामिल है। वहीं भारत चाय के निर्माण से लेकर खपत तक में अग्रणी है और इसीलिए इस फील्ड में करियर की संभावनाएं अच्छी हैं। रिसर्च में जा सकत हैं, प्लांटेशन मैनेजर या फिर कन्सलटेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। Tea Board of India के अलावा Tea Association के माध्यम से भी नौकरी मिलती है। Tea Tasting का कोर्स करने वालों को करीब 25,000 रुपये की सैलरी और Specialized Course करने वालों को 40,000-50,000 रुपये की सैलरी ऑफर की जाती है।

22 thoughts on “चाय की चुस्की के साथ Tea Courses जानिए”

  1. बहुत बढ़िया। युवाओं को प्रेरित करती बेहद महत्वपूर्ण जानकारी।

    Reply
  2. This field is very less explored and known to young aspirants. Unlike the hot demand subjects,this topic will definitely encourage students who want something different in their career. Good work indeed👍

    Reply

Leave a Comment