करियर Live.net

JEE नहीं निकला तो क्या मिल सकती है Online IIT Degree

ज्यादातर छात्रों का IIT (Indian Institute of Technology) में पढ़ने का सपना होता है, लेकिन यह सपना चुनिंदा छात्रों का ही पूरा हो पाता है। अगर आप तमाम प्रयासों के बाद भी JEE (Joint Entrance Examination)  नहीं निकाल पाए हों या फिर आपने Stream बदल ली हो तो भी आप कैसे IIT में पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं (Without JEE how to get IIT Degree in Hindi), इस लेख में हम आगे इसी बात की विस्तार से चर्चा करेंगे।

इस लेख में हम जानेंगे

  1. देश भर के IITs में कितनी सीटें (How many seats in IIT’s in Hindi)
  2. IIT Madras से ले सकते हैं Online Degree (IIT Madras Online Degree Program in Hindi)
  3. Data Science में अपार संभावनाएं (Career in Data Science in Hindi)
  4. 4. IIT Madras के Online Degree Program में कैसे मिलता है दाखिला (IIT Madras Online Degree Program Admission process)
  5. IIT Madras से online B.Sc. Degree की कितनी फीस (IIT Madras Online Degree Fee in Hindi)

देश भर के IITs में कुल कितनी सीटें

सबसे पहले यह समझते हैं कि देश भर के IITs में कितनी सीटें हैं, यह परीक्षा क्यों इतनी मुश्किल है और  क्यों अच्छे छात्र भी इस परीक्षा में कामयाबी हासिल नहीं कर पाते हैं। देश के चोटी के Technical Institute  की जब बात आती है, तो IIT का नाम सबसे पहले आता है। IIT के Entrance Examination का स्तर इतना ऊंचा होता है कि अच्छी Ranking  तभी मिलती है, जब आप बेहद प्रतिभाशाली हों, लगन और कड़ी मेहनत से खुद को तराशा हो। IIT के लिए दो प्रवेश परीक्षाएं होती हैं – JEE (Joint Entrance Examination) और GATE (Graduate Aptitude for Engineers)। JEE के जरिये IITs और NITs में Graduation में दाखिला मिलता है, वहीं GATE से Post-Graduation में प्रवेश मिलता है। JEE भी दो स्तर पर आयोजित किए जाते हैं – JEE Main और JEE Advanced। JEE Main से NITs  समेत देश के दूसरे संस्थानों में BE और B.Tech.  में दाखिला मिलता है, वहीं JEE Advanced में कामयाबी से IIT का रास्ता खुल जाता है। IIT की देश भर में संख्या कुल 23 है, जिनमें सीटों की संख्या साल 2020-21 में बढ़कर 16,053 हो गई है। JEE के लिए उम्रसीमा की कोई बाधा नहीं है, 12वीं की परीक्षा दे रहे या फिर पास कर चुके छात्र JEE में बैठ सकते हैं। आगे हम बताएंगे कि JEE नहीं निकाल पाए तो IIT  में आप कैसे दाखिला ले सकते हैं।

IIT Madras  से ले सकते हैं Online Degree

IIT के प्रति जबरदस्त रुझान का इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि हर साल लाखों छात्र अपनी किस्मत आजमाते हैं। इस साल फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होने वाले JEE (Main) के लिए रिकॉर्ड 21.75 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जाहिर है कि कामयाबी चुनिंदा छात्रों को ही मिलेगी, ऐसे में अगर आप JEE नहीं निकाल पाएं  तो IIT  (Madras) से B.Sc. Degree लेकर उसकी भरपाई कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस Course में ना तो उम्र कोई बाधा है, ना ही Stream का कोई चक्कर है। जी हां, आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर इस Course में दाखिला ले सकते हैं। IIT  (Madras) की ओर से साल 2020 से Programming and Data Science में Online B.Sc. Degree Program की शुरुआत की गई है।

Data Science में अपार संभावनाएं (Career in Data Science in Hindi)

Data Science में Job की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए  IIT  (Madras)  ने इस Online Course को डिजाइन किया है। आप चाहें तो Diploma in Programming, Diploma in Data Science या फिर B.Sc. Degree in Programming and Data Science का Course कर सकते हैं।

Online Degree Program में कैसे मिलता है दाखिला?

IIT Madras के Online Degree Program में आप दाखिला लेना चाहते हैं, तो इसके लिए Qualifier Exam में बैठना होगा।Qualifier Exam में स्कोर के आधार पर ही एडमिशन मिलता है। Program को तीन हिस्से में बांटा गया है – Foundation Level (8 Courses) , Diploma Level  (6 Programming+6 Data Science) और Degree Level (11 Courses) । यदि आप यह जानना चाहें कि क्या IIT  (Madras) की ओर से ये आधिकारिक तौर पर Diploma और Degree Course मान्य हैं, तो IIT  (Madras) ने यह साफ कर दिया है कि Online Degree लेने वाले IIT  (Madras) के Alumni  बन जाएंगे। इस Course के लिए योग्यता की बात करें तो 10वीं में Mathematics और English की पढ़ाई जरूरी है, साथ 12वीं पास कर चुके या फिर इस बार परीक्षा देने वाले आवेदन कर सकते हैं। Graduation कर रहे या कर चुके लोग भी इस Online Course में दाखिला ले सकते हैं।

IIT से online B.Sc. Degree की कितनी फीस (IIT-M Online Degree Fee in Hindi)

IIT  (Madras) के B.Sc. Degree in Programming and Data Science की Fee की बात करें Application Fee 3000 रुपये, Foundation Level पर हर Course के लिए 4000 रुपये, Skill Enhancement के हर course के 5000 रुपये और बाकी Diploma और Degree सभी course के 10,000 रुपये निर्धारित हैं। Reserve Category और Family Income के आधार पर फीस में छूट भी दी गई है।

यह पोस्ट आपको कैसा लगा, कृपया अपनी राय हमें जरूर बताएं।

24 thoughts on “JEE नहीं निकला तो क्या मिल सकती है Online IIT Degree”

  1. बहुत अच्छी जानकारी। इंटर कर रहे छात्रों के करियर के लिए यह साईट महत्वपूर्ण है।

    Reply
  2. नेक्स्ट जेन के लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी। करियर को मुकाम तक पहुंचाने की हसरत रखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म। शानदार और जानदार आगाज। बहुत-बहुत बधाई व ढेरों शुभकामनाएं।

    Reply
  3. शानदार। ज्ञानपरक जानकारी। छात्रों के लिए बेहद लाभकारी।

    Reply

Leave a Comment