करियर Live.net

QS World Ranking-21 क्या है, IIT का कौन-सा रैंक

पिछले दिनों जारी क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नतीजों पर भारतीय शिक्षा जगत उत्साहित है। इस रैंकिंग में अपने देश की कई यूनिवर्सिटीज को जगह दी गई है। हम विस्तार से जानेंगे कि यह रैंकिंग क्या है और क्यों इतनी मायने रखती है? वर्ल्ड रैंकिंग है तो आखिर टॉप पर दुनिया की कौन-सी यूनिवर्सिटी है और किन-किन भारतीय यूनिवर्सिटीज को जगह मिली है?

क्या है QS World Ranking

सबसे पहले तो यह समझ लेते हैं कि क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग क्या है ((What is QS World University Ranking in Hindi))। QS का मतलब है – क्वाक्वारेली साइमंड्स (Quacquarelli Symonds)। ब्रिटेन के क्वाक्वारेली साइमंड्स प्रकाशन की ओर से हर साल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी की जाती है।

पहले था, Times Higher Education-QS Ranking

ॉपहले क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग – ‘टाइम्स हायर एजुकेशन-क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ के नाम से जारी की जाती थी। टाइम्स हायर एजुकेशन (Times Higher Education) पत्रिका के साथ तालमेल कर क्यू एस प्रकाशन साल 2004 से वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर रहा था, जो कि 2009 तक जारी रहा, इसके बाद दोनों प्रकाशनों से अपना-अपना संस्करण निकालने का ऐलान किया।

टॉप-100 में 25 भारतीय कोर्स

क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2021 में  विषयों के आधार पर भारत से 25 विषयों को 100 के अंदर जगह मिली है, इनमें ज्यादातर IIT’s से संचालित हैं। हालांकि, पिछले साल इस रैंकिंग में भारत से 26 विषय शामिल थे। Delhi University के Development Studies  को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 50 कोर्स में जगह मिली है, हालांकि पिछले साल की रैंकिंग की तुलना में यह 9 स्थान नीचे है। IIT Madras के Petroleum Engineering को दुनिया भर के कोर्स में 30वां स्थान मिला है। वहीं Mineral and Mining Engineering के लिए IIT Bombay को 41वां और  IIT Kharagpur को 44वां स्थान मिला है। IIT Delhi के 13 विषय रैंक में हैं, इसके Electronic Engineering को 54वां, Computer  Science को 70वां और  Mechanical Engineering को 79वां स्थान मिला है। Indian Institute of Sciences, Bangalore के Material Science को 78वां और Chemistry को 93वां स्थान मिला है। IIT Bombay और IIT Kharagpur के Environmental Science ने दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ 200 कोर्स में अपनी जगह बनाई है। University of Hyderabad ने English के लिए दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ 300 कोर्स में जगह पाई है।

लगातार नौंवी बार एमआईटी नंबर-1

अब बात करते हैं कि दुनिया की वह कौन-सी यूनिवर्सिटी है, जो वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर है, तो वह कोई और नहीं, इस बार भी अमेरिका का Massachusetts Institute of Technology (MIT) है। जी हां, यह लगातार नौंवीं बार है, जब MIT को क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में नंबर-1 का खिताब मिला है। MIT  के 12 विषय दुनिया भर में नंबर-1 माने गए हैं।

दुनिया भर में टॉप पर MIT के 12 विषय

  1. Architecture
  2. Chemistry
  3. Computer Science and Information System
  4. Chemical Engineering
  5. Civil and Structural Engineering
  6. Economics and Econometrics
  7. Electrical and Electronic Engineering
  8. Mechanical, Aeronautical and Manufacturing Engineering
  9. Linguistics
  10. Mathematics
  11. Physics and Astronomy
  12. Statistics and Operational Research

Leave a Comment