करियर Live.net

JEE ही नहीं HSEE-2021 से भी जा सकते हैं IIT

आप भले ही कला/मानविकी (Arts/Humanities) या फिर वाणिज्य (Commerce) के छात्र हों, आप में प्रतिभा है तो IIT के दरवाजे आपके  लिए खुल सकते हैं

ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि साइंस (Science) पढ़ने वाले ही आईआईटी (Indian Institute of Technology) के Undergraduate Program  में दाखिला ले सकते हैं और इसके लिए PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) लेना जरूरी है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप बगैर JEE (Joint Entrance Examination) निकाले भी आईआईटी (Indian Institute of Technology) जा सकते हैं (How to get admission in IIT without JEE in Hindi), आप भले ही कला/मानविकी (Arts/Humanities) या फिर वाणिज्य (Commerce) के छात्र हों, आप में प्रतिभा है तो IIT के दरवाजे आपके लिए खुल सकते हैं। इसके लिए HSEE निकलना होगा। क्या है HSEE-2021 और कैसे इसके जरिये IIT में दाखिला मिल सकता है,  आगे हम इसी की विस्तार से चर्चा करेंगे (How to get admission in IIT through HSEE-2021 in Hindi)।

HSEE-2021 क्या है?

सबसे पहले जान लेते हैं कि HSEE-2021 क्या है (What is HSEE-2021 in Hindi)? यह भी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है – Humanities and Social Sciences Entrance Exam (HSEE). हर साल IIT Madras की ओर से इसका आयोजन किया जाता है। वैसे तो यह प्रवेश परीक्षा Master Program के लिए है – M.A. (Development Studies) और M.A. (English Studies), पर यह Integrated 5 Years Program है, जिसमें आप 12वीं के बाद ही दाखिला ले सकते हैं।

Arts, Commerce वाले भी दे सकते  हैं HSEE-2021

आप किसी भी Stream के छात्रों के हों, साइंस (Science), कला/मानविकी (Arts/Humanities) या फिर वाणिज्य (Commerce) आप HSEE-2021 में बैठ सकते हैं। प्रवेश परीक्षा (IIT Madras HSEE-2021 in Hindi) के अंकों  और इंटरव्यू के आधार पर दाखिला मिलेगा।

HSEE-2021 के लिए उम्रसीमा क्या है?

HSEE के लिए उम्रसीमा निर्धारित है (Age limit for HSEE in Hindi)। 1 अक्तूबर, 1996 को या उसके बाद पैदा हुए छात्र HSEE में बैठ सकते हैं। SC, ST और PwD के लिए उम्रसीमा में 5 साल की छूट है।

HSEE-2021 के लिए कितनी सीटें?

परीक्षा में बैठने के पहले यह भी जान लेना जरूरी है कि इस Program के लिए कितनी सीटें हैं (Total Seats HSEE-2021 Program in Hindi), तो बता दें कि महज 58 सीटों के लिए यह परीक्षा है। M.A. (Development Studies) और M.A. (English Studies) के लिए 29-29 सीटें हैं।

दो हिस्सों में होगी HSEE-2021

HSEE-2021 दो हिस्सों में होगी, पहले हिस्से में 1-1 अंक वाले 144 MCQ (Multiple Choice Questions) होते हैं। जवाब गलत होने पर Negative Marks -0.25 है। दूसरे हिस्से में Essay Writing है। कुल 3 घंटे की यह परीक्षा है, जिसमें पहले हिस्से के लिए ढाई घंटे और दूसरे हिस्से के लिए आधा घंटा निर्धारित है।

HSEE साल 2018, 2019 और 2020 के सवाल देखने के लिए यहां क्लिक करें।

HSEE-2021के लिए कब करें Apply

HSEE-2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Online Apply कर सकते हैं, जिसके लिए 31 मार्च आखिर तारीख है। पहले 15 मार्च ही आखिरी तारीख थी, जिसे बढ़ाकर 31 मार्च किया गया है। Examination Fee 2400 रुपये है, वहीं SC, ST, PwD के लिए यह 1200 रुपये है। 13 जून को इसकी परीक्षा होगी।

23 thoughts on “JEE ही नहीं HSEE-2021 से भी जा सकते हैं IIT”

  1. Good information especially for those students who have non-science background and aspire to get admission in the prestigious IITs.

    Reply
  2. चरम बेरोजगारी के दौर में सार्थक प्रयास के लिए बधाई।
    – शशांक वर्मा

    Reply

Leave a Comment