करियर Live.net

गूगल Professional Certificate Program-2021 के कितने फायदे

दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने तीन नए प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम (Google Professional Certificate Program in Hindi) की शुरुआत की है। ‘ग्रो विद गूगल” पहल का यह हिस्सा है। इनमें डेटा एनालिटिक्स (Data Analytics), प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (Project Management) और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन (UX Design) शामिल है। इस लेख में हम जानेंगे कि यह सर्टिफिकेट हम कहां से ले सकते हैं, इसके लिए क्या करना होगा। हम यह भी जानेंगे कि इस सर्टिफिकेट के लिए क्या योग्यता चाहिए और इसके क्या फायदे होंगे (Benefits of Professional Certificate Program in Hindi)।

गूगल ने कब शुरू किया Certificate Program

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि गूगल का ऑनलाइन करियर सर्टिफिकेट प्रोग्राम क्या है (What is Google Online Certificate Program in Hindi) और कब से चलाया जा रहा है। गूगल ने साल 2018 में अपने पहले करियर सर्टिफिकेट प्रोग्राम (Career Certificate Program) की शुरुआत की थी। इसका मकसद रोजगार के लिए कुशलता विकसित करना है। गूगल ने पिछले 11 मार्च को अपने तीन नए सर्टिफिकेट प्रोग्राम की घोषणा की है, जिनमें डेटा एनालिटिक्स (Data Analytics), प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (Project Management), यूएक्स डिजाइन (UX Design) शामिल हैं। इनके अलावा एसोसिएट एन्ड्रॉयड डेवेलपर सर्टिफिकेशन (Associate Android Developer Certification) भी शुरू किया गया है।

Certificate Program में कैसे शामिल हो सकते हैं

गूगल ये ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम (Online Certificate Program) कोर्सेरा (Coursera)  के साथ मिलकर चला रहा है। ये सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्सेरा पर उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि कोर्सेरा (Coursera) अमेरिका की कंपनी है, जो कि ऑनलाइन कोर्स (Online Courses) उपलब्ध कराती है। साल 2012 में कोर्सेरा की शुरुआत स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर एंड्रयू एनए और डैफने कोल्लार ने की थी, जो अब ऑनलाइन कोर्स का बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। इसके बहुत से कोर्स फ्री हैं।

डेटा एनालिटिक्स प्रोफेशनल सर्टिफिकेट (Data Analytics Professional Certificate)

गूगल के मुताबिक, यह कोर्स छात्र को डेटा एनालिसिस्ट के तौर पर एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Job) के लिए तैयार करेगा। Entry Level Job का मतलब है – पहली नौकरी, जिसके लिए पहले से किसी तजुर्बे (Experience) की जरूरत नहीं होती है। इस कोर्स में यह सिखाया जाता है कि किस तरह डेटा इकट्ठा किया जाए और उसे इस तरह उपयोगी बनाया जाए, जिससे किसी कारोबार में उन जानकारियों के आधार पर फैसला लिया जा सके।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट (Project Management Professional Certificate)

गूगल के मुताबिक, यह कोर्स छात्र को प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Job) यानी पहली नौकरी के लिए तैयार करेगा। इसमें यह सिखाया जाता है कि कोई प्रोजेक्ट मैनेजर कैसे किसी प्रोजेक्ट को शुरू कर सकता है, उसकी योजना बना सकता है और उसे पारंपरिक और कुशलता दोनों के साथ अमल में ला सकता है।

यूएक्स डिजाइन प्रोफेशनल सर्टिफिकेट (UX Design Professional Certificate)

गूगल के मुताबिक, यह कोर्स छात्र को यूएक्स डिजाइनर के तौर पर एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Job) यानी पहली नौकरी के लिए तैयार करेगा। इसमें यूएक्स डिजाइन की शुरुआती जानकारी, यूजर रिसर्च के अलावा फिगमा (Figma) और एडोब एक्सडी (Adobe XD) जैसे प्रोटोटाइप टूल्स डिजाइन करने के बारे में बताया जाता है।

आईटी सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट (IT Support Professional Certificate)

गूगल के मुताबिक, यह कोर्स छात्र को आईटी सपोर्ट स्पेशियलिस्ट के तौर पर एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Job) यानी पहली नौकरी के लिए तैयार करेगा। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम्स और नेटवर्किंग की शुरुआती जानकारी दी जाएगी। कोड के इस्तेमाल से गड़बड़ी को दूर करना बताया जाएगा, ताकि कंप्यूटर सही तरीके से चल सके।

आईटी ऑटोमेशन प्रोफेशनल सर्टिफिकेट (IT Automation Professional Certificate)

यह एडवांस प्रोग्राम उन लोगों के लिए है, जो गूगल का आईटी सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट पूरा कर चुके हैं।

एसोसिएट एन्ड्रॉयड डेवेलपर सर्टिफिकेशन (Associate Android Developer Certification)

गूगल ने तीन नए प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम के अलावा एसोसिएट एन्ड्रॉयड डेवेलपर सर्टिफिकेशन भी शुरू किया है। यह छात्र को एन्ड्रॉयड डेवेलपर के तौर पर एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Job) यानी पहली नौकरी के लिए तैयार करेगा।

Certificate Program की कितनी फीस

कोर्सेरा को सब्सक्राइब करने के बाद 39 डॉलर (2820 रुपये) हर महीने की फीस पर कोर्स कर सकते हैं।

Course में कितना लगेगा वक्त

गूगल के इस प्रोग्राम में आप 6 महीने में सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं।

Career Certificate Program के लिए योग्यता

पहले से किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है, लेकिन इंग्लिश की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि Career Certificate Program को इंग्लिश में तैयार किया गया है।

गूगल के Certificate Program से क्या फायदा

अब यह जान लेते हैं कि गूगल के सर्टिफिकेट प्रोग्राम से आखिर क्या फायदा होगा। गूगल के मुताबिक, अमेरिका में जिन लोगों ने भी गूगल आईटी सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट को पूरा किया, उनमें से 82 फीसदी लोगों ने इसके पॉजिटिव नतीजे बताए, जैसे नई नौकरी, अपनी योग्यता में बढ़ोतरी, नए कारोबार की शुरुआत आदि। खास बात यह है कि मौजूदा समय की मांग को देखते हुए Certificate Program को तैयार किया गया है, जैसे डेटा एनालिटिक्स की ही बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा संभावनाएं देखी जा रही हैं।

Leave a Comment