करियर Live.net

Gaming क्या है, IIT Bombay क्यों तैयार कर रहा कोर्स

गेमिंग (Gaming) को आम तौर पर बुरी लत के तौर पर देखा जाता है। मोबाइल पर घंटों गेम खेलने वालॉ बच्चों के माता-पिता उनकी इस लत से परेशान रहते हैं। फिर आखिर ऐसा क्यों है कि Gaming  के ऊपर ही IIT Bombay कोर्स तैयार कर रहा है। इस लेख में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे कि Gaming क्या है और क्यों इसे इतना महत्व दिया जा रहा है कि IIT Bombay को कोर्स बनाने की जरूरत आ पड़ी (IIT Bombay gaming course in Hindi)।

Gaming क्या है

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि गेमिंग क्या है (What is Gaming in Hindi)। इलेक्ट्रॉनिक गेम खेलना गेमिंग कहलाता है, ऐसा गेम जो कि कंप्यूटर, कन्सोल, स्मार्ट फोन, लैपटॉप हो या फिर किसी और माध्यम से खेला जाए। इसे ऑनलाइन गेम भी कहा जाता है (Online game in Hindi)। इलेक्ट्रॉनिक गेम खेलने वाले को गेमर (What does it mean to be called a Gamer in Hindi) या फिर हार्डकोर गेमर कहते हैं।

क्यों बुरी होती है Gaming की लत

आपने ऐसे कई माता-पिता को देखा होगा या सुना-पढ़ा होगा, जो अपने बच्चे के मोबाइल गेम खेलने की लत से परेशान रहते हैं, तो क्या ऑनलाइन गेमिंग की लत बुरी होती है (Is Online gaming a bad Habit in Hindi)? दरअसल, लत किसी भी चीज की हो, वह बुरी ही होती है। संस्कृत में कहा भी गया है – अति सर्वत्र वर्जयेत् यॉनी कि अति हर जगह वर्जित है। अगर अनुशासित तरीके से वीडियो गेम खेलें तो इसमें कोई बुराई नहीं है। अगर समय की पाबंदी रखें, वीडियो गेम की वजह से खेलकूद बंद ना करें, पढ़ाई का हर्ज ना होने दें, ऐसे गेम ना खेलें जो कोई गलत काम करने को उकसाते हों, तो वीडियो गेम से अच्छा मनोरंजन हो सकता है। कई फायदे भी गिनाए जाते हैं, जैसे पढ़ाई का तनाव घटाने का यह अच्छा जरिया है, इस खेल से ऐन मौके पर फैसला लेने की क्षमता भी विकसित होती है।

IIT Bombay तैयार कर रहा Gaming Course

देश के किसी भी IIT या NIT में Gaming का कोर्स अभी तक नहीं था। पहली बार IIT Bombay यह कोर्स शुरू करने जा रहा है (IIT Bombay gaming course in Hindi)। इसके बारे में पिछले 28 फरवरी को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय IIT Bombay के साथ मिलकर Centre of Excellence in Gaming बना रहा है, इसमें VFX और Animation का कोर्स भी होगा। IIT Bombay इसी साल से कोर्स शुरू करेगा। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, “मोबाइल पर खेले जाने खेल हिंसक, मुखर और लत पैदा करने वाले हैं, सरकार की योजना है कि गेमिंग के जरिये भारतीय संस्कृति को बढ़ावा दें।‘ नए कोर्स के बारे में IIT Bombay की ओर से अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, पर उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही घोषणा हो सकती है।

ताजा जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं

Gaming Industry में बढ़ोतरी

Gaming सिर्फ खेल तक सीमित नहीं है, अब यह इंडस्ट्री का रूप ले चुकी है और कोरोना महामारी के दौर में लगातार बढ़ोतरी कर रही है (Gaming Industry in India)। भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा मोबाइल गेमिंग मार्केट है, वहीं आने वाले दिनों में Gaming Industry में भारत के नंबर-1 बनने की संभावनाएं देखी जा रही हैं। हाई स्पीड 4-जी नेटवर्क, सस्ता मोबाइल डेटा और कम बजट वाले स्मार्टफोन आने से गेमिंग लगातार बढ़ रही है। आम तौर पर यह माना जाता है कि 18 से 24 साल की उम्र वाले गेमिंग में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं, पर adtech firm inmobis की एक रिपोर्ट बताती है कि 45 से 54 साल की उम्र वाले 60 फीसदी लोग गेमिंग में दिलचस्पी लेते हैं। भारत के 45 फीसदी गेमर ऐसे हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान मोबाइल गेम खेलना शुरू किया।

adtech firm inmobis की रिपोर्ट देखने के लिए क्लिक करें

Gaming Mobile Phone क्या है

अगर आप Gaming में थोड़ी-बहुत दिलचस्पी लेते होंगे तो यह भी जानते होंगे Gaming के लिए खास Mobile Phone आते हैं (Gaming Mobile Phone in Hindi)। यह ऐसा स्मार्टफोन है, जो कि Gaming की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इसमें ताकतवर प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है, साथ ही ज्यादा RAM और स्टोरेज काफी अच्छी होती है। गेमिंग फोन को लोग घंटों-घंटों लगातार इस्तेमाल करते हैं, जिससे यह गर्म होने लगता है, इसलिए गेमिंग फोन में कूलिंग सिस्टम लगा होता है। कई जानी-मानी कंपनी Gaming के लिए फोन बाजार में उतारती रहती है।

भारत में बने 5 Mobile Game

देश में सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम की बात करें, तो PUBG पहले स्थान पर था, पर पिछले 2 सितंबर में इस पर पाबंदी लगा दी गई थी। भारत में विकसित लोकप्रिय 5 मोबाइल गेम (Top-5 Made in India Mobile Game in Hindi) की बात करें तो इनमें FAUG, Real Cricket 20, WWE Racing Showdown, Ludo King, Indian Air Force : A Cut Above शामिल हैं।

30 thoughts on “Gaming क्या है, IIT Bombay क्यों तैयार कर रहा कोर्स”

  1. बहुत क्रियेटिव ढंग से चीजों को परोस रहे हैं। बच्चों को बहुत पसंद आयेगा।
    आलोक वर्मा

    Reply

Leave a Comment