करियर Live.net

B.Sc. Nursing Admission-2021, क्या हैं नए नियम

अगर आप बी.एससी. नर्सिंग (B.Sc. Nursing) करना चाहते हैं, तो आपको दाखिले के नए नियम (B.Sc. Nursing Admission through NEET in Hindi) के बारे में जान लेना चाहिए। इस साल से नए नियम लागू किए जा रहे हैं। करियर के लिहाज से बी.एससी. नर्सिंग (Career option in B.Sc. Nursing in Hindi) में काफी संभावनाएं हैं। इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि यह कोर्स कहां-कहां है और कैसे दाखिला ले सकते हैं।

NEET के अंकों से B.Sc. Nursing में दाखिला

सबसे पहले जान लेते हैं कि  बी.एससी. नर्सिंग के दाखिले (B.Sc. Nursing Admission-2021 in Hindi) में नया नियम क्या लागू होने जा रहा है। साल 2020 तक NEET (National Eligibility Cum Entrance Test) के अंकों से MBBS,  BDS, AYUSH और  Veterinary  Program में दाखिला मिलता था, लेकिन इस साल से NEET के अंकों से  B.Sc. Nursing  और B.Sc. Life Science में भी दाखिला मिलेगा। देश में उच्च स्तर की प्रवेश परीक्षाएं (Entrance Exams) आयोजित करने वाली एजेंसी NTA (The National Testing Agency) ने 12 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी थी। हालांकि, यह अभी साफ नहीं किया गया है कि B.Sc. Nursing के लिए बाकी प्रवेश परीक्षाएं (Entrance Exams) भी होंगी या सिर्फ NEET से ही दाखिला मिलेगा।

Military Nursing Service में कैसे जाएं

B.Sc. Nursing करने की इच्छा रखने वाली लड़कियों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (How to join Military Nursing Service in Hindi) का है। इसके लिए स्वास्थ्य सेवा के साथ देश सेवा का जज्बा भी होना चाहिए। Military Nursing Service में जाने के लिए Colleges of Nursing of Armed Forces Medical Services से  4 साल का B.Sc. Nursing कोर्स करना होता है, जिसमें प्रवेश परीक्षा (Colleges of Nursing of Armed Forces Medical Services Entrance Exam in Hindi) से दाखिला मिलता है। भारतीय सेना की ओर से प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) साल में एक बार आयोजित होती है। प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam), इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस के आधार पर इसमें चयन होता है। इसके लिए जरूरी योग्यता यह है कि 12वीं की परीक्षा पहले प्रयास में ही कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ Physics, Chemistry, Biology और  English विषय के साथ पास की हो। इस साल 12वीं की परीक्षा दे रही छात्राएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं। Military Nursing Service में जाने के लिए लंबाई कम से कम 148 सेमी. होनी चाहिए, उत्तर-पूर्व की छात्राओं को 5 सेमी. की छूट है। अधिक जानकारी के लिए Official website – joinindianarmy.nic.in/index.htm  पर जा सकते हैं।

AIIMS से B.Sc. Nursing

हेल्थ सेक्टर में All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) की गिनती देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में होती है। अब जान लेते हैं कि AIIMS, Delhi से आप B.Sc. Nursing कैसे कर सकते हैं (How to get Admission in AIIMS for B.Sc. Nursing in Hindi)। AIIMS, Delhi  से आप B.Sc. (Honours) Nursing/B.Sc. Nursing (Post Basic)/B.Sc. (Paramedical Courses) कर सकते हैं। इसके लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में बैठना होगा। Physics, Chemistry, Biology और  English विषय के साथ 12वीं करने वाले B.Sc. (Honours) Nursing की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, पर Gen/EWS/OBC के लिए 55 फीसदी और SC/ST  के लिए 50 फीसदी अंक लाना जरूरी है। B.Sc. (Paramedical Courses) की प्रवेश परीक्षा में Physics, Chemistry, English और  Biology या फिर Mathematics से 12वीं कर चुके छात्र बैठ सकते हैं, पर Gen/EWS/OBC के लिए 50 फीसदी और SC/ST  के लिए 45 फीसदी अंक लाना जरूरी है। B.Sc. Nursing (Post Basic) के लिए 12वीं पास होने के साथ Diploma in General Nursing and Midwifery का होना भी जरूरी है। इन सभी कोर्स के लिए बेसिक रजिस्ट्रेशन 12 मार्च से जारी है और 6 अप्रैल आखिरी तारीख है।

BHU से B.Sc. Nursing

Banaras Hindu University (BHU) से B.Sc. Nursing कैसे कर सकते हैं, यह जान लेते हैं (How to get Admission in BHU for B.Sc. Nursing in Hindi)। BHU के Institute of Medical Sciences में B.Sc. Nursing में प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के आधार पर दाखिला मिलता है। इसके लिए Age Limit  न्यूनतम 17 साल और अधिकतम 25 साल है। Physics, Chemistry, Biology और  English विषय के साथ 12वीं करने वाले B.Sc. Nursing की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, पर Gen के लिए 50 फीसदी और SC/ST/EWS/OBC (Non creamy layer)  के लिए 40 फीसदी अंक लाना जरूरी है। प्रवेश परीक्षा 2 घंटे की होती है, जिसमें 1-1 अंक के 100 Multiple Choice Questions (MCQ) पूछे जाते हैं। गलत उत्तर देने पर कोई Negative Marking नहीं है। फिलहाल प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – www.bhu.ac,in/ims

Lady Hardinge Medical College से B.Sc. (H) Nursing

दिल्ली के Lady Hardinge Medical College और उसके अस्पतालों में B.Sc. (H) Nursing (How to get Admission in Lady Hardinge Medical College for B.Sc. Nursing in Hindi) में प्रवेश परीक्षा का आयोजन National Testing Agency (NTA) करती है। यह कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए है। इसके लिए Age Limit  न्यूनतम 17 साल है। Physics, Chemistry, Biology और  English विषय के साथ 12वीं करने वाले B.Sc. Nursing की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, पर Gen के लिए 45 फीसदी और SC/ST/EWS/OBC  के लिए 40 फीसदी अंक लाना जरूरी है। प्रवेश परीक्षा में 3-3 अंकों वाले 120 Multiple Choice Questions (MCQ) पूछे जाते हैं। इसमें Physics (75 अंक), Chemistry (75 अंक), Biology (150 अंक), English (30 अंक) के साथ General Knowledge (30 अंक) से भी सवाल पूछे जाते हैं। प्रवेश परीक्षा का माध्यम सिर्फ English है।

JIPMER से B.Sc. Nursing

Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER), Puducherry में B.Sc. Nursing में प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) से दाखिला मिलता है (How to get Admission in JIPMER for B.Sc. Nursing in Hindi)। इसके लिए Age Limit  न्यूनतम 17 साल है। Physics, Chemistry, Biology और  English विषय के साथ 12वीं करने वाले B.Sc. Nursing की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, पर Gen के लिए 50 फीसदी और SC/ST/EWS/OBC  के लिए 40 फीसदी अंक लाना जरूरी है।

B.Sc. Nursing के बाद कितनी  Salary

B.Sc. Nursing Degree के बाद Salary (B.Sc. Nursing Salary in Hindi) की बात करें तो यह शुरुआत में सलाना औसतन 3,05187 रुपये है।

21 thoughts on “B.Sc. Nursing Admission-2021, क्या हैं नए नियम”

  1. बहुत ही सार्थक प्रयास है। युवाओं के मार्गदर्शन के लिए शानदार प्लेटफॉर्म। बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं।

    Reply
  2. युवाओं के मार्गदर्शन के लिए एक सार्थक प्रयास।।

    Reply
  3. लगातार बहुत ही उपयोगी सामग्री। शुभकामनाएं।

    Reply

Leave a Comment