करियर Live.net

जानिए, कैसे सीख सकते हैं अमेरिकन इंग्लिश Online Free

आपकी इंग्लिश कैसी है, यह जानने के लिए आप English Challenge का सामना कर सकते हैं। Voice of America और  EF Standard English Test (EF SET) ने मिलकर यह तैयार किया है, इसमें आपसे 20 सवाल पूछे जाएंगे और 15 मिनट में जवाब देना है। यह बिल्कुल मुफ्त है…

इंग्लिश बोलने में बहुत से लोगों को दिक्कत आती है। खास तौर पर कहीं अगर इंटरव्यू देने जाने हो तो इंग्लिश ना बोल पाना अड़चन बन जाती है, लेकिन आप चाहें तो थोड़ी-सी मेहनत से इस मुश्किल का हल निकाल सकते हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि ऑनलाइन तरीके से मुफ्त में कैसे फर्राटेदार इंग्लिश बोलना कैसे सीख सकते हैं (How to learn spoken English online free), वह भी ऐसी इंग्लिश जैसा कि अमेरिकन बोलते हैं।

मुफ्त में कर सकते हैं शुरुआत

आपने वॉयस ऑफ अमेरिका (Voice of America) का नाम सुना होगा। आगे हम बात करेंगे कि आप कैसे आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं (How to learn speak in English easily) और इसमें Voice of America से कैसे मदद मिल सकती है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, Voice of America अमेरिकन इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टर है, जिसकी मौजूदगी रेडियो, टीवी से लेकर डिजिटल माध्यम में भी है। अगर आप जानना चाहते हैं कि मुफ्त में इंग्लिश बोलना कैसे सीख सकते हैं (How to learn speak English fluently online free), तो Voice of America की वेबसाइट के Learning English सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं (सबसे नीचे लिंक दी गई है)। इसमें तीन स्तर पर इंग्लिश सिखाई जाती है –  Beginning Level, Intermediate Level और Advanced Level.

Beginning Level की खासियत क्या है : इसके शुरुआती दो प्रोग्राम अमेरिकन सर्टिफाइड इंग्लिश टीचर के डिजाइन किए हुए हैं। छोटे-छोटे वीडियो के जरिये इसमें बोलचाल की इंग्लिश बताई गई है। इन वीडियो को देखकर आप शब्दों के उच्चारण और उनके इस्तेमाल की जानकारी सरल तरीके से सीख सकते हैं।  साथ ही एक नया प्रोग्राम -Ask a Teacher शुरू किया गया है, जिसमें आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। News Words -सेक्शन में आप उन शब्दों और टर्म के बारे में जान सकते हैं, जो कि इंग्लिश न्यूज में अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। छोटे-छोटे वीडियो के जरिये बहुत ही सहज तरीके से समझाया गया है, इनकी मदद से आप सीख सकते हैं कि शब्दों के मतलब क्या हैं और कैसे अमेरिकन की तरह उनका उच्चारण कर सकते हैं। वीडियो में जिस तरह उच्चारण बताया गया है, उसे बार-बार दोहराने से आपकी जुबान अभ्यस्त हो जाती है।

Intermediate Level की खासियत क्या है : इसमें US and World news, Science and Technology, Health and Lifestyle जैसे अलग-अलग विषयों पर लेख के साथ-साथ ऑडियो क्लिप दी गई है। लेखों को पढ़ने के साथ-साथ ऑडियो क्लिप को सुनकर उच्चारण सीख सकते हैं। इससे आपके पास इंग्लिश शब्दों का भंडार तैयार हो जाएगा, साथ ही बोलने की क्षमता भी बढ़ जाएगी। English in a Minute,  Everyday Grammar TV, Learning English TV जैसे कई ऑडियो-वीडियो प्रोग्राम को सुनकर अमेरिकन इंग्लिश पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। English in a Minute में एक-एक मिनट का वीडियो दिया गया है, जिसमें आप अमेरिकन इंग्लिश में इस्तेमाल होने वाले Expression को एक मिनट में जान सकते हैं, जैसे – Loose Cannon किसे कहा जाता है या क्यों कहा गया है – Two heads are better than one. वहीं एक और सेक्शन है – English @ The Movies, इसमें इंग्लिश फिल्मों के छोटे-छोटे दृश्य दिखाए जाते हैं और फिर उनमें इस्तेमाल शब्दों और भावों को समझाया जाता है।

Advanced Level की खासियत क्या है : अगर आप इंग्लिश को गहराई से जानना चाहते हैं तो Advanced Level की मदद ले सकते हैं। इसमें आप Classic Literature के बारे में जान सकते हैं। इसमें एक सेक्शन है -American Stories, जिसमें ओ हेनरी, एडगर एलन पोए जैसे मशहूर रचनाकारों की कहानियां ऑडियो क्लिप में दी गई है। आप चाहें तो Text पढ़ने के साथ ऑडियो क्लिप सुन सकते हैं और शब्दों के उच्चारण को समझ सकते हैं। Words and their stories में नए-नए मुहावरे और उनके मतलब बताए जाते हैं। Everyday Grammar भी दिलचस्प सेक्शन है, जिसमें आप आम बोलचाल में इस्तेमाल होने वाली इंग्लिश के बारे में जान सकते हैं, खास तौर पर उन शब्दों और वाक्यों को भी जान सकते हैं, जो कि इन दिनों सोशल मीडिया पर अक्सर इस्तेमाल में आते हैं। उदाहरण के लिए आप सोशल मीडिया पर अक्सर पढ़ते होंगे – “This ain’t  it, chief.” Everyday Grammar सेक्शन में आप इसका मतलब उदाहरण के साथ जान सकते हैं। इसे समझाने के लिए Text के साथ Audio Clip भी दी गई है। साथ ही अन्य रोचक जानकारियां भी दी गई हैं, जैसे कि न्यूज हमेशा ब्रेकिंग क्यों होती है।

फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम :  Advanced Level पर दो Free Online Training Program चलाए जाते हैं – Let’s Teach English और  News Literacy. Voice of America और University of Oregon की ओर से Let’s Teach English प्रोग्राम चलाया जाता है। यह वीडियो सीरीज है। वहीं, News Literacy प्रोग्राम की बात करें तो यह Stony Brook University के Center for News Literacy के कोर्स पर आधारित है। इसमें न्यूज के बारे में गहराई से जान सकते हैं, जैसे कि असल न्यूज और फर्जी न्यूज में क्या अंतर है, सच्चाई का कैसे पता लगा सकते हैं आदि।

English Challenge का सामना : आपकी इंग्लिश कैसी है, यह जानने के लिए आप English Challenge का सामना कर सकते हैं। Voice of America और  EF Standard English Test (EF SET) ने मिलकर यह तैयार किया है, इसमें आपसे 20 सवाल पूछे जाएंगे और 15 मिनट में जवाब देना है। यह बिल्कुल मुफ्त है। इसमें शामिल होने से यह पता चल जाएगा कि आपकी कितनी तैयारी है और आगे और कितनी तैयारी की जरूरत है, ताकि आप इंग्लिश में महारत हासिल कर सकें।

TALK@US :  Voice of America का यह ऐसा वीडियो प्रोग्राम है, जिसमें इंग्लिश सीखने वाले जुड़ सकते हैं और आपस में सवाल-जवाब कर सकते हैं। इसमें जुड़ने के लिए https://talk2usvoa.eventbrite.com पर पहले से साइन-अप करना होगा।

यूट्यूब और फेसबुक पर भी : आप Voice of America के Learning English प्रोग्राम को कई दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी फॉलो कर सकते हैं, जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर आदि। इन प्लेटफॉर्म पर आप सक्रिय हैं, तो आप तक ताजा-तरीन वीडियो पहुंचता रहेगा।

Voice of America के Learning English प्रोग्राम के लिए क्लिक करें।

उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अपनी राय हमें जरूर लिखें।

11 thoughts on “जानिए, कैसे सीख सकते हैं अमेरिकन इंग्लिश Online Free”

Leave a Comment