करियर Live.net

5 फायदे Online Short Term Course के

कोरोना महामारी के बाद से ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स (Online Short Term Course) का चलन काफी बढ़ा है, लेकिन ऐसे कोर्स का फायदा क्या है? क्या ये कोर्स करियर को आगे बढ़ाने में कारगर हैं? क्या ये कोर्स मान्यता रखते हैं? क्या ये सिर्फ सर्टिफिकेट इकट्ठा करना भर है, जिनका कोई फायदा नहीं है? आइए, इस पोस्ट में इन सभी सवालों को बिंदुवार समझते हैं –

दिन कभी एक समान नहीं होते

ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स का  फायदा (Benefits of online short term courses in Hindi) आपको तुरंत दिखे ना दिखे, पर लंबे वक्त में इसका फायदा जरूर दिख जाएगा। यह एक तरह से भविष्य के लिए आपकी मजबूत तैयारी होती है। दिन कभी एक समान नहीं होते और करियर में भी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। अपने करियर में जब कभी आप मुश्किल में फंसे होंगे, पहले से किए गए ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स उस वक्त आपको अच्छा विकल्प दे सकते हैं। सीधा-सीधा यह समझिए कि ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स से आप अपनी योग्यता का दायरा बढ़ा रहे हैं। कोरोना के दौर में लाखों लोगों ने इस जरूरत को समझा है, जब धड़ाधड़ नौकरियां जाने लगी तो यह सवाल सामने खड़ा हो गया – अब आगे क्या? पहाड़ के समान इस सवाल का जवाब है – ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स। आपने पहले से ऐसे कोर्स कर रखे हों तो एक नहीं, दूसरी या तीसरी कोई भी दिशा पकड़ सकते हैं, कोई ना कोई रास्ता जरूर निकलेगा।

नौकरी या पढ़ाई करते हुए करें कोर्स

ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स आप अपनी सुविधा के मुताबिक कर सकते हैं। नौकरी करते हुए या फिर पढ़ाई करते हुए आप अपनी रुचि का कोई भी ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स कर सकते हैं, इसके लिए आप आसानी से समय निकाल सकते हैं।

IIT और IIM में भी ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स

देश के चोटी के संस्थान IIT और IIM ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स (Online short term courses in Hindi) संचालित कर रहे हैं। कोरोना के बाद से तो ऑनलाइन एजुकेशन का लगातार विस्तार हो रहा है। भविष्य की रूपरेखा ऑनलाइन एजुकेशन (Future in online education) को देखते हुए तैयार की जा रही है। देश में इग्नू (Indira Gandhi National Open University) समेत कई यूनिवर्सिटी पहले से ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स संचालित कर रही हैं। सिर्फ यह परख लेना जरूरी होता है कि जहां से भी कोर्स कर रहे हैं, उस यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट की मान्यता है या नहीं।

पसंद और योग्यता के मुताबिक चुनें कोर्स

वैसे तो अपनी पसंद और योग्यता के मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं, पर आगे के चलन को ध्यान में रखें तो ज्यादा बेहतर है। जैसे कि Data Science, IoT जैसे ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स फिलहाल कर लें तो यह बेहतर होगा।

मिल सकता है ग्लोबल प्लेटफॉर्म

ऑनलाइन शॉर्टटर्म कोर्स आपको ग्लोबल कम्युनिटी से भी जुड़ने का मौका देता है। अगर आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से कोर्स कर रहे हैं तो आपको उस प्लेटफॉर्म पर दुनिया-जहान के लोगों से संवाद करने का मौका मिल जाएगा और नई-नई जानकारियां भी हासिल हो सकेंगी।

Leave a Comment